पसीने की बदबू दूर करने का घरेलू उपचार, अगर आप भी पसीने की बदबू से परेशान है तो अपनाएं यह उपचार, जल्द होगा फायदा

पसीने की बदबू दूर करने का घरेलू उपचार:गर्मी के मौसम में बॉडी से पसीने की बदबू आना एक सामान्य बात है। शरीर से निकलने वाला पसीना हमे ठंडा रखने में मदद करता है। पसीने में मौजूद बैक्टीरिया गंध पैदा करता है और जैसे-जैसे गर्मी का मौसम आने लगता है यह समस्या कुछ लोगों के लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। जब पसीना त्वचा के स्तर पर विद्यमान बैक्टीरिया से मिलता है तो पसीने से दुर्गंध आना शुरू हो जाती हैं। भीड़ बाली जगह या फिर ऑफिस आदि में अक्सर पसीने की बदबू की वजह से लोग मजाक उड़ाया जाता है। इस बदबू को दूर करने के लिए जितनी महंगी से महंगी डियोड्रेंट का इस्तेमाल कर ले लेकिन इसका असर कुछ ही समय में गायब हो जाता है।

पसीने की बदबू दूर करने का घरेलू उपचार

बगल में पसीने की बदबू की ग्रंथियों की संख्या ज्यादा होती है और यहां ज्यादा पसीना आता है, लेकिन शरीर से पसीने की बदबू को कुछ प्राकृतिक उपाय अपनाकर आसानी से दूर किया जा सकता है। अगर आपको भी यह परेशानी है तो इससे बचने के लिए आज हम यहां आपको कुछ घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पाने का तरीका बताएंगे।

इसे भी पढ़ें: Homemade protein powder for weight loss: रोजाना पिंए ये प्रोटीन पाउडर और आसानी से घटाएं अपना वजन, आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि

टी ट्री ऑयल

पसीने की बदबू दूर करने का घरेलू उपचार

यह टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो स्क्रीन पर मौजूद बैक्टीरिया को दूर करके दुर्गंध पैदा होने से रोकता है। 2 चम्मच पानी में टी ट्री ऑयल की 2 बूंद मिलाकर अपने अंडर आर्म्स और अन्य क्षेत्रों पर लगाए। ऐसा रोज करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

पसीने की बदबू दूर करने का घरेलू उपचार नींबू का रस

पसीने की बदबू दूर करने का घरेलू उपचार

इसमें पाया जाने वाला अम्लीय प्रकृति हमारे शरीर के पीएच को कम करती है जिससे बैक्टीरिया का हमारी त्वचा पर टिकना मुश्किल हो जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू की को दो हिस्सों में कांटे और सीधे अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें। इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें ।अगर आपकी स्किन संवेदनशील है तो उसे पानी में कुछ बूंदों के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं। ऐसा रोजाना करने से इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं, आइए जानते हैं

पसीने की बदबू दूर करने का घरेलू उपचार बेकिंग सोडा

पसीने की बदबू दूर करने के घरेलू उपचार

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ना सिर्फ केक बनाने के लिए बल्कि पसीने की बदबू को भी दूर करने में किया जा सकता है। इसे प्रयोग करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाकर पसीने वाली जगह पर लगाए। फिर जब यह सूट जाए तब नहाले।

कच्चे आलू के स्लाइस

पसीने की दुर्गंध वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगड़ने से भी पसीने की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: मखाना के आश्चर्यजनक फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, घातक बीमारियों से मिलेगी चुटकियों में छुटकारा

फिटकरी

इसे इस्तेमाल करना भी फायदेमंद हो सकता है। फिटकरी को पहले कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद बदबू वाले स्थान पर रगड़ने से दुर्गंध दूर हो जाएगी।

पसीने की बदबू दूर करने का घरेलू उपचार टमाटर का रस

पसीने की बदबू दूर करने का घरेलू उपचार

टमाटर का एसिडिक नेचर स्क्रीन पर मौजूद बैक्टीरिया को मारता है और ज्यादा पसीना आने से रोकता है। एक बाल्टी गर्म पानी में दो कप टमाटर का रस डालकर उसे अपने शरीर पर उन हिस्सों को धोए जहां ज्यादा पसीना आता है। ऐसा काम से कम हफ्ते में तीन से चार बार करें।

इसे भी पढ़ें: आइए जानते है जोड़ो के दर्द को दूर करने का घरेलू उपाय

शरीर से दुर्गंध दूर करने के लिए कुछ जरूरी बातें

  • रोजाना नहाए
  • कॉटन के कपड़े पहने ताकि आपकी त्वचा खुलकर सांस ले सके
  • मसालेदार भोजन से परहेज करें
  • गर्मियों में प्रतिदिन कपड़े बदले।
  • ढीले तथा हल्के कपड़े पहने
  • ग्रीन टी के सेवन करें से अपने शरीर को नियमित रूप से डिटॉक्सिफाई करें